यूट्यूब और फ्लिकर पर भारी पड़े फेसबुकाइटिस

अगर आपका मानना है कि यूट्यूब और फ्लिकर भारत में सबसे बड़ी वीडियो और फोटो शेयरिंग 

वेबसाइट हैं, तो आंकड़े दुरुस्त करने का वक्त आ गया है। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने यूनीक विजिटर के मामले में गूगल की यूट्यूब और याहू की फ्लिकर को पीछे छोड़ते हुए भारत में सबसे बड़ी वीडियो और फोटो शेयरिंग वेबसाइट का ताज अपने नाम कर लिया है। 

ऑनलाइन ऑडियंस मेजरमेंट फर्म विजिसेंस के मुताबिक, फेसबुकडॉटकॉम ने इस साल मई में करीब 1.87 करोड़ यूनीक यूजर को आकर्षित किया। यूट्यूब पर क्लिक करने वाले यूनीक यूजर की तादाद 1.55 करोड़ रही, जबकि फ्लिकर 19.1 लाख यूजर के साथ तीसरे पायदान पर खड़ी दिखी। भारत में फेसबुक का यूजर बेस 12 फीसदी प्रतिमाह की दर से बढ़ रहा है, जबकि यूट्यूब का यूजर बेस महीने दर महीने आधार पर 1.3 फीसदी की रफ्तार दिखा रहा है। फोटो भंडार के मामले में भी फेसबुक ने सबसे बड़ा फोटो डाटाबेस बनने के मैदान में याहू की फ्लिकर को शिकस्त दे दी है। अब तक यूजर ने इस साइट पर 15 अरब से ज्यादा तस्वीरें अपलोड की हैं, जो फेसबुक को सबसे बड़ी फोटोग्राफ शेयरिंग वेबसाइट बनाती हैं। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, याहू की फ्लिकर पर करीब 4 अरब फोटो हैं। 

वैश्विक स्तर पर करीब 50 करोड़ यूजर आधार रखने वाली फेसबुक की तेज ग्रोथ गूगल और याहू जैसे दिग्गजों के कारोबार के लिए खतरा पैदा कर सकती है। ज्यादातर वेब कंपनियां चाहती हैं कि जब तक मुमकिन हो, उनके यूजर सिर्फ उन्हीं के पास रहें, लेकिन फोटो और वीडियो के इस स्टॉक के साथ फेसबुक तेज दौड़ रही है और गूगल को मात दे सकती है। भारत में यूजर फेसबुक पर हर विजिट पर औसतन 772 सेकेंड गुजारते हैं, जबकि गूगल के यूट्यूब खोलने पर यूजर 870 सेकेंड बिताते हैं। याहू की फ्लिकर 179 सेकेंड प्रति विजिट के साथ तीसरे नम्बर पर है। 

नील्सन के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में यूनीक यूजर की संख्या के हिसाब से वीडियो शेयरिंग के मामले में फेसबुक का नम्बर यूट्यूबडॉटकॉम और हूलूडॉटकॉम के बाद आता है। एलेक्सा रेटिंग एजेंसी के अनुसार, फेसबुक गूगलडॉटकॉम के बाद दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली वेबसाइट बन चुकी है। तीसरी सबसे अधिक विजिट होने वाली साइट यूट्यूब है। हालांकि, भारत में यूनीक यूजर के हिसाब से फेसबुक ने यूट्यूब को पीछे छोड़ दिया है, लेकिन वीडियो के स्टॉक के मामले में यूट्यूब अब भी अव्वल है। कॉस्कोर के मुताबिक, मई 2010 के दौरान यूट्यूब पर 14 अरब से ज्यादा वीडियो देखे गए। करीब 10 करोड़ वीडियो दैनिक आधार पर अपलोड हुए। लेकिन वीडियो का स्टॉक भी तेजी से बढ़ा रही फेसबुक जल्द ही यूट्यूब के ताज के लिए भी खतरा पैदा कर सकती है। 

फेसबुक भारत में अपने एक्टिव यूजर की तादाद 80 लाख बताती है। फेसबुक में अंतरराष्ट्रीय मार्केटिंग की मैनेजर मीनल बलार ने ईटी से कहा, ‘भारत में सक्रिय यूजर में आधे हर रोज वेबसाइट पर विजिट करते हैं। एकबार यूजर के सभी दोस्त वेबसाइट पर जाएं, तो यूसेज नाटकीय तरीके से बढ़ता है, क्योंकि वे इसके जरिए फोटो और वीडियो शेयर करते हैं।’ (by infotech economics times)

www.evaonweb.com

About these ads

Our professional staff includes software developers,web designers,SEO experts and a customer retention expert. We have special expertise in web-designing, software development , and search engine optimization and internet marketing.

Tagged with: , , , ,
Posted in Uncategorized

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Follow

Get every new post delivered to your Inbox.

%d bloggers like this: